Friday 25 July 2014


केन्द्रीय  सचिवालय  राजभाषा  सेवा  समूह 'अधिकारी एसोसिएशन
    CENTRAL SECRETARIAT OFFICIAL LANGUAGE SERVICE GROUP 'A' OFFICERS ASSOCIATION

संयुक्त सचिव, कार्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग के साथ बैठक


केन्द्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा समूह '' आधिकारी एसोसिएशन के पदधिकरियों सर्वश्री आनंद कुमार, बृजभान, अरूण विद्यार्थी और दो सदस्यों सर्वश्री चरण सिंह और सुभाष अवस्थी ने आज दिनांक 25.07.2014 को पूर्वाह्न 12 बजे नार्थ ब्लाक में संयुक्त सचिव, कार्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग सुश्री ममता कुन्द्रा के साथ बैठक की । बैठक में चर्चा के मुख्य मुद्दे उन्हीं विषयों को बनाया गया जिनसे संबंधित फाइलें कार्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग में लंबित हैं, अर्थात् सहायक निदेशकों का नियमितीकरण  बिना और कोई संशोधन किये भर्ती नियमों का राजपत्र में प्रकाशन और कनिष्ठ अनुवादक के खाली पदों को भरना ।  


एसोसिएशन की ओर से संयुक्त सचिव महोदया को बताया गया कि कनिष्ठ अनुवादक के पद भारी संख्या में रिक्त पड़े हैं जिससे सरकारी काम-काज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है । प्रत्युत्तर में संयुक्त सचिव महोदया ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में है और इस पर जल्दी निर्णय लिया जायेगा। भर्ती नियमों के बारे में संयुक्त सचिव महोदया का कहना था कि इस विषय पर सचिव (रा.भा.) से दूरभाष पर हुई चर्चा के अनुसार राजभाषा विभाग के आधिकरियों से बात करके ही इस बारे में अंतिम निर्णय लिया जाना होगा और इस प्रयोजनार्थ शीघ्  ही कार्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग के आधिकरियों और राजभाषा विभाग के आधिकरियों की एक संयुक्त बैठक आयोजित की जानी होगी और मामले का सकारात्मक हल ढूंढा जायेगा । 

सहायक निदेशकों के नियमितीकरण के मुद्दे पर हुई अपेक्षाकृत लम्बी चर्चा के दौरान एसोसिएशन की ओर से बताया गया कि संवर्ग में सभी सहायक निदेशक लम्बे समय से तदर्थ आधार पर कार्यरत हैं जबकि संवर्ग समीक्षा संबंधी राजभाषा विभाग के कार्यालय ज्ञापन में सवंर्ग के सभी पदों को एक बारगी उपाय के रूप में केवल पदोन्नति से भरने का प्रावधान किया गया है । संयुक्त सचिव महोदया को उक्त कार्यालय ज्ञापन की प्रति भी सौंपी गयी । संयुक्त सचिव महोदया का कहना था कि इस मामले को और आधिक गहराई से देखा जायेगा और कार्मिकों के हितों के अनुकूल ही निर्णय लिये जाने की कोशिश की जायेगी । उनके अनुसार राजभाषा विभाग के आधिकरियों के साथ शीघ्र आयोजित होने वाली बैठक में इस मुद्दों का भी आतिशीघ्र हल ढूंढ लिया जायेगा ।

अंत में संयुक्त सचिव महोदया ने कार्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग में लम्बित केन्द्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा के सभी मुद्दों के त्वरित निपटान का आश्वासन दिया ।









4 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. फाइल यूनीकोड में टंकित नहीं होने के कारण पाठ्य नहीं है। मूल पाठ इस प्रकार हैः

    संयुक्त सचिव, कर्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग के साथ बैठक

    केन्द्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा समूह 'क' आधिकारी एसोसिएशन के पदधिकरियों सर्वश्री आनंद कुमार, बृजभान, अरूण विद्यार्थी और दो सदस्यों सर्वश्री चरण सिंह और सुभाष अवस्थी ने आज दिनांक 25.07.2014 को पूर्वाह्न 12 बजे नार्थ ब्लाक में संयुक्त सचिव, कर्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग सुश्री ममता कुन्द्रा के साथ बैठक की । बैठक में चर्चा के मुख्य मुद्दे उन्हीं विषयों को बनाया गया जिनसे संबंधित फाइलें कर्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग में लंबित हैं, अर्थात् सहायक निदेशकों का नियमितिकरण, बिना और कोई संशोधन किये भर्ती नियमों का राजपत्र में प्रकाशन और कनिष्ठ अनुवादक के खाली पदों को भरना ।

    एसोसिएशन की ओर से संयुक्त सचिव महोदया को बताया गया कि कनिष्ठ अनुवादक के पद भारी संख्या में रिक्त पड़े हैं जिससे सरकारी काम-काज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है । प्रत्युत्तर में संयुक्त सचिव महोदया ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में है और इस पर जल्दी निर्णय लिया जायेगा। भर्ती नियमों के बारे में संयुक्त सचिव महोदया का कहना था कि इस विषय पर सचिव (रा.भा.) से दूरभाष पर हुई चर्चा के अनुसार राजभाषा विभाग के आधिकरियों से बात करके ही इस बारे में अंतिम निर्णय लिया जाना होगा और इस प्रयोजनार्थ शीघ्र ही कर्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग के आधिकरियों और राजभाषा विभाग के आधिकरियों की एक संयुक्त बैठक आयोजित की जानी होगी और मामले का सकारात्मक हल ढूंढा जायेगा ।

    सहायक निदेशकों के नियमितिकरण के मुद्दे पर हुई अपेक्षाकृत लम्बी चर्चा के दौरान एसोसिएशन की ओर से बताया गया कि संवर्ग में सभी सहायक निदेशक लम्बे समय से तदर्थ आधार पर कार्यरत हैं जबकि संवर्ग समीक्षा संबंधी राजभाषा विभाग के कार्यालय ज्ञापन में सवंर्ग के सभी पदों को एक बारगी उपाय के रूप में केवल पदोन्नति से भरने का प्रावधान किया गया है । संयुक्त सचिव महोदय को उक्त कार्यालय ज्ञापन की प्रति भी सौंपी गयी । संयुक्त सचिव महोदय का कहना था कि इस मामले को और आधिक गहराई से देखा जायेगा और कर्मिकों के हितों के अनुकूल ही निर्णय लिये जाने की कोशिश की जायेगी । उनके अनुसार राजभाषा विभाग के आधिकरियों के साथ शीघ्र आयोजित होने वाली बैठक में इस मुद्दों का भी आतिशीघ्र हल ढूंढ लिया जायेगा ।

    अंत में संयुक्त सचिव महोदया ने कर्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग में लम्बित केन्द्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा के सभी मुद्दों के त्वरित निपटान का आश्वासन दिया ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Radharaman Ji, We are obliged. We are again submitting the contents in Unicode.

      Delete
  3. संवर्ग के अधिकारियों और कर्मचारियों के कल्याणार्थ आपके सत्प्रयासों की जितनी प्रशंसा की जाए, उतनी ही कम है। नेताओं और उच्च अधिकारियों से संपर्क करके उनका ध्यान संवर्ग की ज्वलंत समस्याओं की ओर उनका ध्यान आकृष्ट करते रहे हैं, इसके लिए आप हार्दिक धन्यवाद के पात्र हैं।

    कनिष्ठ अनुवादकों के अभाव का मुद्दा उठाकर आपने बहुत अच्छी पहल की है क्योंकि इस कारण अनुवाद और कार्यान्वयन का काम बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। वहीं दूसरी ओर, तदर्थ सहायक निदेशक 5 से भी अधिक वर्षों से तदर्थ आधार पर कार्य करते हुए अपमानित अनुभव कर रहे हैं क्योंकि नियमित न किए जाने के कारण वे संवर्ग समीक्षा के अनुमोदन के तीन वर्ष उपरांत भी बड़ी संख्या में रिक्त पदों की उपलब्धता के बावजूद उप निदेशक के रूप में पदोन्नति से वंचित हैं। आशा ही नहीं, वरन् पूर्ण विश्वास है कि आपके यत्न रंग लाएंगे और जल्द ही संशोधित भर्ती नियमों को अधिसूचित किया जा सकेगा।

    ReplyDelete